Friday, August 31, 2018

Ae Watan, Watan Mere (ऐ वतन, वतन मेरे): Sanskrit Version Lyrics (राष्ट्र हे मद्-राष्ट्र हे !): Dr. Harekrishna Meher

Original Hindi Song: Ae Watan Watan Mere: Film RAAZI :   
 वतनवतन मेरे ! आबाद रहे तू *
Sanskrit Version: Dr. Harekrishna Meher
* * * 
मूल-हिन्दीगीतम् : ऐ वतन, वतन मेरे ! आबाद रहे तू (चलचित्रम् : राज़ी) *
मूलस्वरानुकूल-संस्कृतानुवादकः - डॉ. हरेकृष्ण-मेहेरः 
= = = = =
राष्ट्र हे मद्-राष्ट्र हे !  स्याः लोक-समृद्धम्,
त्वं स्मरिष्यसे वसानि यत्र विश्वेऽहम् । 
त्वं स्मरिष्यसे वसानि यत्र विश्वेऽहम् ।   
राष्ट्र हे, मम राष्ट्र हे !  देश हे, मम देश हे !  (०)
*
लक्ष्यं ममासि त्वं हि  परिचयस्त्वया वै,        
स्यां प्राप्तो हि यत्रापि भित्तिभूरेधि मे त्वम् ।   
राष्ट्र हे, मम राष्ट्र हे !  देश हे, मम देश हे !  (१) 
*
त्वामुपैतु दु:ख-तापो नानुजानीयाम्,  
मज्जीवनं समर्पितं ते, स्याः सुखपूर्णम् ।
राष्ट्र हे, मम राष्ट्र हे !  देश हे, मम देश हे ! 
त्वं स्मरिष्यसे वसानि यत्र विश्वेऽहम् । 
त्वं स्मरिष्यसे वसानि यत्र विश्वेऽहम् । 
राष्ट्र हे, मम राष्ट्र हे !  देश हे, मम देश हे !  (२) 
= = =   
अधरे आयाति ममाभीष्टम्, प्रार्थनाभूतम् ।
जीवनं मे वर्त्तिरूपं स्यात्, प्रभो हे भगवन् !     
राष्ट्र हे, मम राष्ट्र हे !  देश हे, मम देश हे !  ॥ (३)  
= = = = =   
(Translated for popularisation and service to Sanskrit and the nation.
Courtesy and Acknowledgements: Film* RAAZI *)  
Original Hindi Song: Ae Watan, Watan Mere : Film RAAZI :
Lyricist: Gulzar | Music Director: Shankar Ehsaan |
Singer: Arijit Singh and Chorus/ Sunidhi Chauhan 
= = = = = = =
ऐ वतन, वतन मेरे ! आबाद रहे तू,
मैं जहाँ रहूँ जहाँ में याद रहे तू ।
मैं जहाँ रहूँ   जहाँ में याद रहे तू । 
ऐ वतन, मेरे वतन !  ऐ वतन, मेरे वतन ! ॥ (०)
*
तू ही मेरी मंजिल है, पहचान तुझ ही से,
पहुँचूँ मैं जहाँ भी, मेरी बुनियाद रहे तू  ॥  
ऐ वतन, मेरे वतन !  ऐ वतन, मेरे वतन ! ॥ (१)
*
तुझपे कोई  गम की आँच, आने नहीं दूँ,
कुर्बान मेरी जान, तुझपे शाद रहे तू ॥ 
ऐ वतन, मेरे वतन !  ऐ वतन, मेरे वतन !
मैं जहाँ रहूँ  जहाँ में याद रहे तू । 
ऐ वतन, मेरे वतन !  ऐ वतन, मेरे वतन ! ॥ (२)  
= = =   
लब पे आती है, दुआ बनके तमन्ना मेरी,
जिन्दगी शम्मा की सूरत हो, खुदा या मेरी ।
ऐ वतन, मेरे वतन !  ऐ वतन, मेरे वतन !  (३)   
= = = = = =

Related Links :
‘Chalachitra-Gita-Sanskritaayanam’: चलचित्र-गीत-संस्कृतायनम्  :
* * *
Biodata: Dr. Harekrishna Meher :
* * * 
YouTube Videos (Search): Dr. Harekrishna Meher :
* * * 
VIDEOS of Dr.Harekrishna  Meher : 
Link : 
* * * 
Dr. Harekrishna Meher on Radio and Doordarshan Channels:
Link : 
= = = = = = 

1 comment:

Unknown said...

Love this song 🇮🇳🇮🇳🇮🇳🇮🇳😘😘